केवीएस और माइक्रोसॉफ्ट की भागीदारी

 

केवीएस 'परियोजना शिक्षा ' के तहत नवीनतम कंप्यूटर कौशल में शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों के प्रशिक्षण का संचालन करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. केवीएस और माइक्रोसॉफ्ट लर्निंग में भागीदार ' बन गए हैं . प्रशिक्षण में प्रशिक्षण के तहत पार्टनर्स में भागीदार , माइक्रोसॉफ्ट उपकरण, कार्यक्रमों , और प्रथाओं सहित शिक्षा संसाधनों का एक स्पेक्ट्रम की पेशकश करने के लिए सरकारों , शिक्षा के मंत्रालयों , और अन्य प्रमुख हितधारकों के साथ काम कर रहा है . इस दृष्टि के मूल आधार शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक शक्तिशाली उत्प्रेरक किया जा सकता है और कहा कि शिक्षा जीवन , परिवारों , समुदायों , और अंततः राष्ट्रों कि परिवर्तन है .

 

' प्रोजेक्ट शिक्षा ' का उद्देश्य परियोजना अपनी क्षमता का एहसास करने के लिए छात्रों और शिक्षकों को सक्षम करने के लिए व्यापक प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम नेतृत्व प्रदान करना है .

 

शिक्षकों , छात्रों और व्यापक शैक्षिक समुदाय के लिए कंप्यूटर साक्षरता में तेजी लाने के .

 

आईटी कौशल में नेतृत्व करने के लिए सक्षम .

 

एक आईटी बिजलीघर रहने के लिए ---- इस प्रकार --- भारत को सक्षम करने बढ़त पेशेवरों काटने की अगली पीढ़ी के बनने के लिए , उनके शिक्षकों के माध्यम से छात्रों को सशक्त.

 

' प्रोजेक्ट शिक्षा ' के तहत प्रशिक्षण शिक्षा के लिए एक पाठ्य प्रौद्योगिकी में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा डिजाइन पाठ्यक्रम के होते हैं - शामिल हैं जो शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम :

 

कैसे प्रौद्योगिकी उपकरणों के उदाहरण कक्षा में लागू किया जा सकता है .

 

कुंजी सिद्धांत और अवधारणाओं की चर्चा.

 

शिक्षक की मदद करने के लिए विस्तृत चरण प्रौद्योगिकी कौशल मास्टर .

 

हाथ पर समझ को चुनौती देने और प्रत्येक अवधारणा को सुदृढ़ करने के लिए परियोजनाओं .

 

कक्षा में लागू करने की रणनीतियों अध्यापन .

 

इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट लिंक्स तलाश.

 

कोर्स आदि दृश्य प्रस्तुति और वेब निर्माण उपकरण , डिजिटल मकदूनियाई और परियोजनाओं , स्प्रेडशीट शामिल हैं कंप्यूटर साक्षरता के विभिन्न पहलुओं को शामिल

 

 

 

केवीएस में प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा

 

सभी शिक्षकों को इस कार्यक्रम के तहत कवर किया जा रहा है . विशेषज्ञ प्रशिक्षकों सीधे सभी शिक्षकों से प्रशिक्षण दिया जाता है और शिक्षकों का संदेह है तो और वहाँ मंजूरी दे दी जा रही है. प्रशिक्षण बहुत प्रभावी हो पाया है .

 

शिक्षकों उनके संबंधित केन्द्रीय विद्यालयों में प्रशिक्षित किया जा रहा है . उनके केवी में कोई उचित कंप्यूटर लैब है मामले में, वे इस तरह की सुविधा उपलब्ध हैं जहां निकटतम केवी में प्रशिक्षित किया जा रहा है .

 

शिक्षकों स्थानीय परिस्थितियों के आधार पर प्रति दिन 3-4 घंटे काम करके 10 दिनों के लिए स्कूल के घंटों के बाद प्रशिक्षित किया जा रहा है .

 

प्रशिक्षण कार्यक्रम अप्रैल 2008 तक जारी रखने और सभी शिक्षकों को कवर किया जाएगा .

 

 

 

वर्तमान स्थिति 2 जनवरी 2007 को शुरू कर दिया जो प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले चरण के बारे में 100 केन्द्रीय विद्यालयों में काम कर रहे 5000 से अधिक शिक्षकों और कार्यालय के कर्मचारियों को कवर 23 Feruary 2007 को समाप्त हो गया है . प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वितीय चरण 26 फ़रवरी 2007 पर शुरू हो रहा है . माइक्रोसॉफ्ट और केन्द्रीय विद्यालय संगठन के बीच एमओयू

 

[Google द्दारा अनुवाद़]