केन्द्रीय विद्यालय के बारे मे

 

के. वि. सं. देश भर में  25 क्षेत्रीय कार्यालयों और 1094 केन्द्रीय विद्यालयों, जिसमे 03 विदेश में भी, शामिल हैं जिसके माध्यम से अपनी विभिन्न योजनाओं का संचालन करता हैप्रत्येक केन्द्रीय विद्यालय के वि सं के नीति नियम  के अनुसार काकरता हैविद्यालय प्रबंधक समिति की देखरेख में जिसका नेतृत्व रक्षा / सिविल / प्रायोजित एजेंसी या एक शिक्षाविद सेवा का एक वरिष्ठ अधिकारी करता है सभी  केन्द्रीय विद्यालय केन्द्रीय मध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली से सम्बद्ध है 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मंत्री के नेतृत्व में गठित अधिशासी मंडल द्वारा के. वि. सं. के लिए नीतियां निर्धारित की जाती हैआयुक्त के. वि. सं. का मुख्यकार्यकारी अधिकारी होते हैं 

हितधारक ात्रो कर्मचारियों, अभिभावक एवं प्रायोजित एजेंसियां 

दूरदर्शिता के. वि. सं. विद्यालयी शिक्षा के क्षेत्र मेँ विश्व स्तर पर संगठन को सशक्त बनाने केलिए कटिबद्ध है। ताकि छात्रो के आंतरिक क्षमताओं का पूर्ण विकास करके उन्हें भविष्य मेँ स्वयं सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक जरूरतों और उम्मीदों को पूरा करने मेँ सक्षम एवं सशक्त बनाना है

के वि सं निम्नलिखित सेवाएँ अपने हितधारकों को प्रदान कर रहा है।

1. नामांकन : सरकारी नीति के दिशा निर्देशों के अनुसार वंचित समूहों के लिए आरक्षण प्रवेश मार्गदर्शिका के अनुसार ।

2. पाठ्यक्रम विनियमन :  के वि एस . अपनी निगरानी में एन. सी. ई .आर. टी. और सी. बी. एस. ई. द्वारा प्रारूपित  पाठ्यक्रम का विनियमन करके नियमितता के साथ छात्रों को सशक्त बनाने मे सक्षम । 

3. सेवकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम : शिक्षकों को सशक्त बनाने के लिए संरचित सेवाकालीन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करना ।

4. अध्यापन प्रणाली मेन नवाचार और खोज : के वि एस. अपने योग्य और सक्षम शिक्षकों को बड़ी संख्या मे पाठ्यचर्या  के विनियमन में नवाचार और अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देता है एवं उत्प्रेरित्त करके पुरस्कृत करता है । 

5. राष्ट्रीय एकता, सांस्कृतिक और सामाजिक एकता, जिज्ञासा और भारतीयता का संवर्धन: राष्ट्रीय एकता और भारतीयता  के संवर्धन  एवं पोषण के उद्देश्य से के. वि. सं. राष्ट्रीय और क्षेत्रीय खेल, स्पर्धा, युवा संसद, सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी, जे. एन. विज्ञान प्रदर्शनी आदि क्रियाकलापों का आयोजन करता है । 

6.  स्थानांतरण अभिभावक  के स्थानांतरण से नए विद्यालय में छात्र का प्रवेश दिशा निर्देशों  के अनुसार स्वतः होता है । 

7. छात्रावास सुविधाएं  : हितधारकों की मांग और जरूरत के अनुसार कुछ स्थानों पर के. वि. एस. छात्रावास व्यवस्था प्रदान करता है ।

8. के. वि. एस. के लिए शुल्क प्रारूप मासिक शुल्क छात्रों से दो मुख्य घटकों  शिक्षण शुल्क और विद्यालय विकास  निधि के रूप मे लिया जाता है ।  केविएस ने आनलाईन फीस डिपॉजिट स्कीम शुरू कर दी है। विस्तार से निचे वर्णित है।

9. पाठ्यक्रम - बच्चों के समग्र विकास के लिए शैक्षिक गतिविधियों के साथ के. वि. सं. स्वास्थ्य शारीरिक शिक्षा, दृश्य कला प्रदर्शन  एवं कार्य अनुभव को बढावा  देता है । 

10 नवचार और प्रयोग के. वि. सं. छात्रों में वैज्ञानिक सोच पैदा करने, सामाजिक मूल्यों एवं नवचार को बढावा देने के लिए विज्ञान प्रदर्शनी, सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी एवं प्रयोगात्मक गतिविधियों का आयोजन कर छात्रों और शिक्षकों को पुरस्कृत करता है । 

11. केन्द्रीय विद्यालयों में गतिविधियों की समय सूची - गतिविधियों की समय सूची में उल्लिखित क्रियाएँ स्थानीय अवश्यकताओं  के कारण उचित लचीलेपन के साथ लागू किया जाता है । 

12. परीक्षा और संवर्धन के लिए नियम छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नति निर्धारित नियमों के आधार पर दी जाएगी । 

13. स्थानांतरण प्रमाण पत्र - स्थानांतरण प्रमाण पत्र निर्धारित प्रपत्र में स्पष्ट रूप से बच्चे का विवरण और कारण के  साथ अभिभावक के अनुरोध पर दिया जाता है। स्थानांतरण प्रमाण पत्र निकासी फार्म जमा करने के बाद 3 से 7 दिन के अंदर दिया जाएगा। 07 दिन से अधिक होने पर क्षेत्र के सहायक आयुक्त को सूचित किया जा सकता है । 

14. शिक्षक प्रशिक्षण - के. वि. सं. की अपनी ऑचलिक एवं प्रशिक्षण  संस्थान है, जहां शिक्षकों में कौशलों की अधिकरण क्षमता का विकास करने, उन्हें प्राद्यौगिकी प्रयोग के लायक बनाने एवं निष्पत्ति स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से समय    समय  पर सेवकालिन  व अन्य प्रशिक्षण शिविरों का आयोजित किया जाता है । 

15. अभिभावक शिक्षक संघ आस्था और सहयोग पैदा करने, छात्रों के सम्पूर्ण विकास व उनकी कार्यकुशलता अवगत  कराने, बहुमूल्य सुझाव देने के लिए अभिभावक और शिक्षकों के बैठकें होती है। और अभिभावक विद्यालय  के प्रगति विकास से संबंधित अपने विचार भी प्राचार्य के सामने प्रकट कर सकते हैं ।

16. शिकायत निवारण तंत्र - केन्द्रीय विद्यालय संगठन में शिकायत निवारण तंत्र गठित किया गया है, ो क्षेत्रीय   कार्यालय तथा के. वि. सं. मुख्यालय में स्थापित है। शिकायतों  का निवारण क्षेत्रीय कार्यालय में क्षेत्रीय शिकायत अधिकारी एवं के. वि. सं. केन्द्रीय शिकायत अधिकारी करता है। सभी कार्यकारी दिनों में रोज 4 से 5 का समय क्षेत्रीय  कार्यालय  और के. वि. सं. मुख्यालय की पूर्वानुमति के बिना लोगों की शिकायतों का निवारण करने के लिए निर्धारित किया गया है। शिकायत तुरंत स्वीकार के जाएगी और उसकी रसीद तीन दिन में दी जाएगी ।

17 बैठक के लिए समय के. वि. सं. मुख्यालय के अधिकारी और  क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकारी सामान्य लोगों अथवा सहयोगियों कि शिकायत तथा आपसी मुद्दोँ का निवारण  4 से 5 बजे तक हर कार्य दिवस मे किया जाता है। 

मिलने का समय :

   प्राचार्य / प्रभारी प्राचार्य 1 घंटा 11 बजे से 12 बजे हर कार्य दिवस पर 

   शिक्षक पूर्वानुमति के अनुसार किसी भी कार्य दिवस पर।

18. सूचना आर.टी.आई. एक्ट के तहत के. वि. सं. एक सार्वजनिक प्राधिकरण  है । 

         पी आई ओ  और प्रथम अपील प्राधिकारी के अपने क्षेत्रीय कार्यालयों और मुख्यालयों में से प्रत्येक की सूची के. वि. सं. वेब साइट पर उपलब्ध है। 

अपेक्षाएँ   

के. वि. सं. के द्वारा कुछ अपेक्षाएँ ।

1.      छात्रों से छात्रों को अनुशासनात्मक और नैतिक मूल्यों को अपनाना तथा अनुशासित रहना ।

2.      अभिभावकों से- अभिभावकों को विद्यालय की गतिविधियों में सक्रिय भाग लेना । 

3.      बच्चों के पठन-पाठन प्रक्रिया एवं प्रतिदिन की गतिविधियों की ओर ध्यान देना । 

4.      अभिभावक बच्चों को अवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराएँ ।

5.      प्रायोजन एजेंसिया: विद्यालय के लिए उपयुक्त भूमि और अवसंरचना प्रदान करना । 

6.      वी एम सी द्वारा विद्यालय के दिन प्रतिदिन की गतिविधियों के निरीक्षण करना । 

7.      शिक्षकों  तथा अन्य सदस्यों से उनके नियत कार्य में आदर्श भूमिका निभाना । 

8.      शिक्षकों  ो केन्द्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षा संहिता के 59 लेख के तहत निर्धारित आचार संहिता का पालन करना ।

विभिन्न सेवाओं के लिए लक्ष्य

प्रवेश, पाठ्यक्रम इस तरह की गतिविधियों को पूरा करने के लिए, परीक्षा के संचालन खेल स्पर्धा, सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी में सभी के संबंध में गुणवत्ता पर विशेष जोर देने के साथ अन्य गतिविधियों को पूरा करना तथा बोर्ड परीक्षाओं के संबंध के साथ हम गुणवत्ता आयाम पर विशेष जोर देने के साथ शून्य विफलता को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं । 

यूनियन बैंक मे आनलाईन फीस डिपॉजिट स्कीम

केविएस ने आनलाईन फीस डिपॉजिट स्कीम शुरू कर दी है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से यह योजना सभी केन्द्रीय विद्यालय मे लागू हैं । अभिभावक यूनियन बैंक की किसी भी शाखा में शुल्क नकद जमा करा सकते हैं। एटीएम से कैश ट्रांसफर कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड भी शुल्क जमा कर सकते है। इसके अलावा ऑनलाइन बैंकिंग से भी शुल्क जमा कर सकते हैं। विद्यालय की वेबसाइट पर दिया लिंक क्लिक कर छात्र का यूनिक नंबर डालना होगा। यह नंबर विद्यालय की ओर से छात्रों को दिया गया है। साथ ही जन्मतिथि भरने के बाद एक शुल्क रसीद तैयार हो जाएगी। केविएस ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर यह योजना शुरू कर दी है अभिभावक अब घर बैठे शुल्क जमा कर सकते हैं ऑनलाइन शुल्क जमा करने के बाद अभिभावक घर बैठे शुल्क रसीद भी ले सकते हैं अभिभावकों को हर माह की 15 तारीख तक शुल्क जमा करना होगा, इसके बाद विलंब शुल्क लगेगा।